×

लोकसभा चुनाव को लेकर आएगीं अर्द्धसैनिक बल की टुकड़ियाँ, अशांति फैलाने वालों पर कसेगा शिकंजा

Hardoi: हरदोई में 13 मई को लोकसभा का चुनाव होना है उससे पहले जनपद में सुरक्षा बल की कई टुकड़ियों की तैनाती की जाएगी। पूरे जनपद में अर्द्ध सैनिक बल के जवानों की तैनाती बूथ पर की जानी है।

Pulkit Sharma
Published on: 1 May 2024 8:38 AM GMT
hardoi news
X

लोकसभा चुनाव को लेकर हरदोई आएगीं अर्द्धसैनिक बल की टुकड़ियाँ (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: लोकसभा का चुनाव हो या फिर विधानसभा का चुनाव हो मतदान शांतिपूर्ण संपन्न करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ अर्द्ध सैनिक बलों को भी लगाया जाता है। चुनाव वाले क्षेत्र में अर्द्ध सैनिक बलों की भारी मात्रा में तैनाती की जाती है। प्रत्येक बूथ पर अर्द्ध सैनिक बल तैनात होते हैं जो शांति व्यवस्था को बनाए रखने में अहम योगदान देते हैं अर्द्ध सैनिक बल के साथ पुलिस महकमा शहर में पैदल गश्त कर लोगों को सुरक्षा का विश्वास दिलाता है।

हरदोई में 13 मई को लोकसभा का चुनाव होना है उससे पहले हरदोई में सुरक्षा बल की कई टुकड़ियों की तैनाती की जाएगी। पूरे जनपद में अर्द्ध सैनिक बल के जवानों की तैनाती बूथ पर की जानी है। अर्द्ध सैनिक बलों को उत्तर प्रदेश पुलिस का विशेष सहयोग प्राप्त होता है जिसके चलते बीते कई वर्षों में हुए चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए है। जनपद द्वारा जिला प्रशासन से अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ी की मांग की गई थी जिसे स्वीकृति मिल गई हैं। अब जल्दी हरदोई में अर्द्ध सैनिक बलों की टुकड़ी को भेज दिया जाएगा।

बूथ पर तैनाती होने अर्द्ध सैनिक बल के जवान

लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन काफी मुस्तादी से कार्य कर रहा है लोकसभा का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए 29 कंपनी केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल हरदोई पहुंचेगी इसके साथ ही 575 निरीक्षक और उप निरीक्षक 6400 हेड कांस्टेबल 4200 कांस्टेबल और बाकी अन्य सुरक्षाकर्मी लोकसभा चुनाव के जिम्मेदारी संभालेंगे। लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जनपद के साथ बाहर से भी पुलिस फोर्स की मांग की गई है और अर्द्धसैनिक बलों के साथ पुलिस के जवानों को बूथ पर लगाया जाता है साथ ही अर्द्धसैनिक बल की निगरानी में ईवीएम स्टोर रूम रहता है।

मतगणना तक ईवीएम की सुरक्षा भी अर्द्ध सैनिक बल के जवानों के सुपुर्द होती है। देश में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही पुलिस द्वारा सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता किए जाने लगे थे। हरदोई जनपद में एक कंपनी बीएसएफ की तो केवल जिले की भौगोलिक स्थिति को जानने के लिए पहले ही आ गई थी इसी के साथ जनपद में संवेदनशीलता के हिसाब से फोर्स के तनाती हुई है। लोकसभा चुनाव के नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नृपेंद्र कुमार ने बताया कि 29 कंपनी केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल जिसमें बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएफ समेत अन्य फोर्स के जवान बूथों पर तैनात होंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story