×

Hardoi News: डीआरएम ने किया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, सुविधाओं का लिया जायजा

Hardoi News: डीआरएम ने यात्री सुविधाओं को लेकर भी बात की साथ ही अधिकारियों को गर्मी में यात्रियों को हो रही असुविधा को दूर करने के निर्देश दिए।

Pulkit Sharma
Published on: 1 May 2024 1:28 PM GMT
Hardoi News
X

डीआरएम ने लिया जायजा। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर बुधवार को डीआरएम मुरादाबाद राजकुमार सिंह निरीक्षण के लिए पहुंचे।राजकुमार सिंह का नया निरीक्षण सुरक्षा संरक्षण को लेकर था। इसके साथ ही डीआरएम ने अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कराए जा रहे कार्य को लेकर भी अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया और जानकारी ली। डीआरएम हरदोई रेलवे स्टेशन पर शाम करीब 4:00 बजे पहुंचे इसके बाद लगभग 1 घंटा 30 मिनट तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर रुके और एक-एक कार्यालय और कार्य का बारीकी से निरीक्षण किया।

डीआरएम ने यात्री सुविधाओं को लेकर भी बात की साथ ही अधिकारियों को गर्मी में यात्रियों को हो रही असुविधा को दूर करने के निर्देश दिए। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कार्य कराया जा रहा है। कार्य को लेकर लगातार डीआरएम राजकुमार सिंह नजर बनाए हुए हैं। अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य को पूरा करने और कार्य को गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दे रहे हैं। डीआरएम ने हरदोई रेलवे स्टेशन पर वाटर कूलर, कैंटीन में पानी की व्यवस्था को जाँचा और छुटपुट बातों को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया।

सुरक्षा संरक्षा को लेकर डीआरएम ने किया संबोधित

डीआरएम मुरादाबाद ने सुरक्षा संरक्षा को लेकर रेल कर्मियों को संबोधित किया। डीआरएम ने ट्रेनों में आग की बढ़ रही घटनाओं को रोकने व सुरक्षित ट्रेन परिचालन को करने को लेकर संबोधित किया और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। डीआरएम ने हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1,2,3,4 व 5 पर कराये जा रहे कार्य का निरीक्षण किया और खामियां मिलने पर जिम्मेदारों को निर्देशित किया। डीआरएम ने स्टेशन परिसर में बने स्टैंड का निरीक्षण कर कहा के नए भवन में स्टैंड के लिए भूमि आवंटित की जाएगी साथ ही कैंटिनो को अमृत स्टेशन योजना के निर्माण में तोड़ा जाएगा उनके लिए भी व्यवस्था की जाएगी।डीआरएम राजकुमार सिंह ने हरदोई से माल गोदाम को हटाकर कौड़ा रेलवे स्टेशन पर शिफ्ट करने पर रेल अधिकारियों से विचार किया साथ ही जल्द से जल्द इस पर कार्य करने की भी बात कही।

कार्यों की प्रगति का किया निरिक्षण

हरदोई रेलवे स्टेशन पर माल गोदाम का एक भाग नई बिल्डिंग के पास है ऐसे में हादसों की आशंका लगातार बढ़ जाती है। ऐसे में रेल प्रशासन लगातार माल गोदाम को दूसरे स्टेशन पर स्थापित करने पर विचार कर रहा है। डीआरएम राजकुमार सिंह ने कहा कि हम लोगों ने शंटिंग मेले का आयोजन किया था जिसमें संरक्षण के साथ रेल परिचालन विषय पर इसका समापन किया गया और अमृत भारत स्टेशन योजना पर हो रहे कार्यों की प्रगति को देखने को लेकर भी यह निरीक्षण था। डीआरएम ने कहा की हरदोई के साथ का अन्य स्टेशनों का निरीक्षण किया गया था व यात्री सुविधाओं का जायजा लिया गया जिसको लेकर अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। डीआरएम ने कहा कि माल गोदाम को कौढ़ा रेलवे स्टेशन पर स्थापित करना अमृत भारत स्टेशन योजना का एक हिस्सा है जिस पर विचार किया जा रहा है एक प्लान बनाकर कार्य किया जाएगा।

रेल विभागों ने जताई आपत्तियां

मंडल रेल प्रबंधक ने अमृत स्टेशन योजना को लेकर हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन के बिल्डिंग को लेकर अभी हरदोई रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग विभागों में सहमति नहीं बन पाई है ऐसे में अलग-अलग विभागों द्वारा डीआरएम को नई बिल्डिंग के मानचित्र में आपत्तियां दी गई हैं। जिस पर डीआरएम राजकुमार सिंह ने कुछ आपत्तियां का मौके पर निस्तारण किया जबकि कुछ का निस्तारण जल्द करने की बात कही है। फ़िलहाल हरदोई रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग का मानचित्र बनने के बाद से लगातार सवालों के घेरे में है। सबसे पहले हरदोई के सांसद जयप्रकाश रावत ने बिल्डिंग के मानचित्र पर सवाल उठाए थे जिसके बाद बिल्डिंग के मानचित्र को बदल दिया गया था लेकिन बिल्डिंग का पूरा नक्शा आने के बाद विभागों ने इस पर आपत्ति जताना शुरू कर दिया।

टीम की नहीं बन पाई एक राय

विभागों को कई आपत्तियां हैं जिनके निस्तारण की मांग नई बिल्डिंग के निर्माण में लगातार की जा रही है। फिलहाल अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत नई बिल्डिंग के निर्माण को लेकर पुरानी बिल्डिंग को तोड़ने का कार्य शुरू हो चुका है लेकिन नई बिल्डिंग को लेकर अभी तक आपस में रेल कर्मचारी और इंजीनियरिंग टीम में एक राय नहीं बन पाई है। अब देखने वाली बात यह होगी क्या रेल कर्मचारियों की आपत्ति पर मंडल रेल कार्यालय उसका निदान करता है या आपत्तियों के बाद भी नई बिल्डिंग का निर्माण हरदोई रेलवे स्टेशन पर कर दिया जाएगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story