×

Hardoi: सहायक पंचायतों को रास नहीं आ रही नौकरी, कारण बताओ नोटिस जारी

Hardoi: हरदोई में 1293 ग्राम पंचायत में पंचायत सहायकों की भर्ती हुई थी लेकिन इनमें से कुछ ने नौकरी छोड़ दी तो कुछ को जिला प्रशासन में निकाल दिया था जो शेष बचे थे अब उनमे से भी ज्यादातर कार्य नहीं कर रहे।

Pulkit Sharma
Published on: 2 May 2024 9:09 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में सहायक पंचायतों को कारण बताओ नोटिस जारी (न्यूजट्रैक)  

Hardoi News: एक और जहां युवा नौकरी की चाहत रख रहे हैं। देश में आज भी कई पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार टहल रहे हैं। सरकार लगातार रोजगार देने के दावे कर रही है। इन सब के बीच हरदोई में ऐसे दर्जनों युवा है जिन्हें नौकरी रास नहीं आ रही है। इन युवाओं ने ना ही बायोमेट्रिक हाजिरी लगाई और ना ही कार्य कर रहे हैं। युवाओं की हरकत से जिला प्रशासक परेशान है।

ग्राम प्रधानों की ओर से नोटिस भी जारी किए गए थे लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं मिला है। जिसके बाद जिला प्रशासन की ओर से कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए सभी कर्मचारियों के मानदेय पर रोक लगा दी है। हरदोई में 1293 ग्राम पंचायत में पंचायत सहायकों की भर्ती हुई थी लेकिन इनमें से कुछ ने नौकरी छोड़ दी तो कुछ को जिला प्रशासन में निकाल दिया था जो शेष बचे थे अब उनमे से भी ज्यादातर कार्य नहीं कर रहे।

मानदेय पर लगा दी गई रोक

हरदोई जनपद में ग्राम पंचायत में ई स्वराज पोर्टल पर काम कराए जाने की व्यवस्था के साथ काम निपटाने के लिए पंचायत सहायकों की नियुक्ति की गई थी इस पद के लिए ग्राम पंचायत के ही युवकों को पात्र माना गया था। हरदोई जनपद के 19 विकासखंड के 1293 ग्राम पंचायत में पंचायत सहायकों की भर्ती हुई थी। कुछ दिन तो सही रहा लेकिन फिर अलग-अलग कारणों के चलते 102 पंचायत सहायक के पद रिक्त हो गए। इनमें से कई ऐसे थे जिन्हें काम ना करने की शिकायत पर जांच में दोषी पाए जाने पर निष्कासित किया गया तो कुछ लोगों ने अपना त्यागपत्र दे दिया।

जनपद में 19 विकास खंडों कि 198 ग्राम पंचायत में सेवा देते हुए गैर हाजिर चल रहे हैं। इन पंचायत सहायकों द्वारा अपनी बायोमेट्रिक हाजिरी तक लगना मुनासिब नहीं समझा है। 198 ग्राम पंचायत में सेवा दे रहे पंचायत सहायकों को गैर हाजिर होने पर प्रधान व पंचायत सचिव की ओर से नोटिस जारी किए गए थे लेकिन उनका अब तक कोई जवाब नहीं मिला। डीपीआरओ विनय कुमार सिंह ने पंचायत सचिवों के माध्यम से सभी ग़ैर हाजिर सहायक पंचायत कर्मियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया है व सभी कर्मचारियों का मानदेय रोकने के निर्देश जारी कर दिये है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story