×

Chandauli: निजी अस्पतालों के नवीनीकरण का समय समाप्त, छूटे हुए अस्पतालों के लिए क्या विकल्प

Chandauli News: चंदौली में संचालित होने वाले 271 हॉस्पिटल्स, क्लीनिक एवं पैथोलॉजी सेंटर थे, जिसमें 155 हॉस्पिटल्स, 67 पैथोलॉजी सेंटर तथा 50 क्लीनिक शामिल थे।

Ashvini Mishra
Published on: 4 May 2024 5:02 AM GMT
renewal of private hospitals over
X

निजी हॉस्पिटलों के नवीनीकरण का समय समाप्त   (फोटो: सोशल मीडिया )

Chandauli News: चंदौली में निजी अस्पताल में इस बार 30 अप्रैल तक ही नवीनीकरण के लिए पोर्टल खुला था । यह प्रक्रिया पूरे प्रदेश में शासन द्वारा निर्धारित की गई थी । पिछले वर्ष नवीनीकरण का समय बढ़ाने के दौरान एक दुर्घटना के मामले में हाई कोर्ट तक मामला चल गया था जिसको लेकर शासन ने इस बार निजी हॉस्पिटलों पर नकल करते हुए 30 अप्रैल तक ही हर हाल में नवीनीकरण के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया था जिसके लिए कुल 215 निजी अस्पताल पैथोलॉजी एवं क्लीनिक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया था।

जो लोग छुटे हैं उनके लिए भी शासन ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाते हुए उनको इस नाम और इस कागजातों पर नया रजिस्ट्रेशन नंबर देकर विकल्प बनाया है। चंदौली जिले में प्राइवेट हॉस्पिटलों के नवीनीकरण करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल के बीत जाने के बाद 215 हॉस्पिटलों, पैथोलॉजी एवं क्लीनिक द्वारा नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया है।

चंदौली जनपद में संचालित होने वाले 271 हॉस्पिटल्स, क्लीनिक एवं पैथोलॉजी सेंटर थे, जिसमें 155 हॉस्पिटल्स, 67 पैथोलॉजी सेंटर तथा 50 क्लीनिक शामिल थे। जिसमें से इस बार केवल 140 अस्पतालों एवं 43 पैथोलॉजी सेंटरों तथा 32 क्लीनिक द्वारा रजिस्ट्रेशन को नवीनीकरण कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर ली है।

अब इन संस्थाओं के पत्रों की एवम् भौतिक रूप से जांच कर उन्हें प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया की जाएगी, जिसमें 15 से 20 दिनों का समय लग सकता है। वही, 36 ऐसे चिकित्सीय संस्थान है जिन्होंने नवीनीकरण के लिए अप्लाई नहीं किया है। छूट जाने के बाद नए रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई किया हैं। जिनको मिलाकर कुल 251 संस्थाओं द्वारा अभी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने क्या कहा ?

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा नोडल प्रभारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि 30 अप्रैल तक नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का समय निर्धारित था। जिसमें जनपद के 251 चिकित्सीय संस्थाओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है, जिसमें 140 निजी हॉस्पिटलो के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया है। लेकिन पहले से चल रहे 13 हॉस्पिटल द्वारा रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई नहीं किया गया है। जबकि दो हॉस्पिटलों ने अपने हॉस्पिटल बंद करने का शपथ पत्र कार्यालय में जमा कर दिया है।

नोडल प्रभारी अधिकारी ने कहा कि जिले के 43 पैथोलॉजी सेंटरों द्वारा ऑनलाइन अप्लाई किया गया है । वहीं पहले से चल रहे 23 पैथोलॉजी सेंटरों द्वारा नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन की प्रक्रिया नहीं की गयी है, जिससे साफ है कि ये सेंटर भी बंद हो जाएंगे।

इसी प्रकार जिले में कुल 50 क्लीनिक चलाने वालों में से केवल 32 क्लीनिक द्वारा ऑनलाइन अप्लाई कर दिया गया है, शेष 18 क्लीनिक द्वारा ऑनलाइन नहीं किया गया है। वहीं नए रजिस्ट्रेशन के लिए हॉस्पिटल पैथोलॉजी सेंटर तथा क्लिनिक के 36 आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जुगल किशोर राय ने कहा कि ऐसे संस्थान जो अपना नवीनीकरण की कार्यवाही नहीं किए हैं, वह नए रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दें ताकि उन्हें रजिस्ट्रेशन प्राप्त हो जाए, नहीं तो जनपद में बिना रजिस्ट्रेशन संचालित होने वाली संस्थाओं पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story