×

नाम या एड्रेस, घर बैठे ही ठीक करें Voter ID Card में छपी गलत जानकारी

Voter ID Card का काम सिर्फ वोट डालने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि वोटर आईडी कार्ड की जरूरत हर जगह आता है। इसपर छपी गलत जानकारियां को ऑनलाइन ठीक किया जा सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 20 April 2024 12:45 PM GMT (Updated on: 20 April 2024 12:45 PM GMT)
नाम या एड्रेस, घर बैठे ही ठीक करें Voter ID Card में छपी गलत जानकारी
X

Voter ID Card: भारत में लोक सभा चुनाव का आगाज हो चुका है। ऐसे में अपने पसंदीदा नेता को वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन कई बार वोटर आईडी कार्ड पर मतदाताओं के बारे में गलत जानकारी छपी होती है। ऐसे में अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में भी गलत पता या नाम छपा है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे ही मिनटों में इन गलतियों को ठीक कर सकते हैं।

दरअसल Voter ID Card का काम सिर्फ वोट डालने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि वोटर आईडी कार्ड की जरूरत हर जगह आता है। बहुत सारी जगहों पर वोटर आईडी कार्ड आईडी प्रूफ के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वोटर आईडी कार्ड पर एक नहीं बल्कि कई जरूरी जानकारियां होती हैं जैसे कि आपका नाम से लेकर जन्मतिथि, आपकी तस्वीर और आपके घर का पूरा पता।

बता दें भारतीय चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के जरिए ऑनलाइन सुधार प्रक्रिया शुरू की है। इस प्रक्रिया के तहत मतदाता आसानी से घर बैठे ही अपने वोटर आईडी कार्ड में पता और नाम बदल सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो क्या है वो स्टेप्स आइए जानते हैं विस्तार से:

जरूरी डॉक्यूमेंट्स:

आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस (एड्रेस प्रमाण के लिए है जरूरी)

मोबाइल नंबर (OTP के लिए)

ऐसे ठीक करें वोटर आईडी कार्ड पर छपी गलतियों को:

सबसे पहले आपको NVSP पोर्टल पर जाना होगा।

फिर वहां दिए गए वेबसाइट https://voters.eci.gov.in/ पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद अब आप लॉगिन प्रोसेस के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

अगर आपके पास पहले से अकाउंट है, तो लॉगिन करें। और अगर आपके पास इसपर पहले से अकाउंट नहीं है तो आप “साइन अप” पर क्लिक करके एक नया अकाउंट बना सकते हैं।

अब लॉगिन करने के बाद आप “Correction of entries in electoral roll” विकल्प को चुनें। दरअसल ये विकल्प आपको अपने वोटर आईडी कार्ड में जानकारी को सुधारने की अनुमति देता है।

इसके बाद आप “Form 8” चुनें। ये फॉर्म आपको पता या नाम बदलने के लिए इस्तेमाल करना होगा। ध्यान दें, आप फॉर्म 8 का हिंदी या अंग्रेजी संस्करण चुन सकते हैं।

अब आप सभी जरूरी जानकारी को भरे। इस फॉर्म में इलेक्टोरल रोल नंबर, लिंग, माता-पिता या पति का नाम, पता आदि जानकारी भरें।


अब आप डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें। डॉक्यूमेंट्स के तौर पर आप आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति अपलोड करें।

इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। बता दें फॉर्म को सबमिट करें और एक संदर्भ संख्या प्राप्त करें। अगर आपको इन प्रोसेस के दौरान कोई भी परेशानी होती है, तो आप NVSP हेल्पलाइन या ईमेल सपोर्ट से संपर्क कर सकते हैं।

Voter ID Card Correction Status: ऐसे ट्रैक करें वोटर आईडी कार्ड एप्लिकेशन

वोटर आईडी कार्ड करेक्शन स्टेटस ट्रैक करने के लिए सबसे पहले आप नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर जाएं। अब इसके बाद आप अपने रजिस्टर अकाउंट के जरिए अकाउंट लॉग-इन करें। अकाउंट लॉग-इन करने के बाद आपको Track Application Status बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से ही आप अपने वोटर आईडी कार्ड पर छपी गलतियों को ठीक कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story