×

Aaj Ka Itihas 4 May 2024: आज के ही दिन नासा के अटलांटिस स्पेस शटल ने मैगलन अंतरिक्ष जांच को कक्षा में पहुंचाया

Aaj Ka Itihas 4 May 2024: आज यानि 4 मई का इतिहास के पन्नों में क्या महत्त्व है आइये विस्तार से जानते हैं और साल दर साल कौन कौन सी प्रमुख घटनाएं हुईं हैं इसके बारे में भी जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 4 May 2024 12:30 AM GMT (Updated on: 4 May 2024 12:30 AM GMT)
Aaj Ka Itihas 4 May 2024
X

Aaj Ka Itihas 4 May 2024 (Image Credit-Social Media)

Aaj Ka Itihas 4 May 2024: आज के ही दिन साल 1959 में पहला ग्रैमी पुरस्कार आयोजित किया गया वहीँ साल 1979 में मार्गरेट थैचर ब्रिटेन की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं और साल 1989 में नासा के अटलांटिस स्पेस शटल ने मैगलन अंतरिक्ष जांच को कक्षा में पहुंचाया था। ऐसे ही कुछ और दिलचस्प ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

4 मई की महत्वपूर्ण घटनाएं (Important Events of 4 May)

1493- पोप अलेक्जेंडर VI ने नई दुनिया को स्पेन और पुर्तगाल के बीच विभाजित किया।

1780- अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंस की स्थापना बोस्टन में जेम्स बॉडॉइन, जॉन और सैमुअल एडम्स के साथ संस्थापक सदस्यों के रूप में की गई थी।

1869- सिनसिनाटी रेड स्टॉकिंग्स ने अपना पहला गेम खेला, जिसमें सिनसिनाटी के ग्रेट वेस्टर्न के खिलाफ 45-9 से जीत दर्ज की।

1910- रॉयल कैनेडियन नेवी की स्थापना की गई।

1932- अल कैपोन जेल गए।

आयकर चोरी का दोषी ठहराए जाने के बाद, अल कैपोन ने अटलांटा में अमेरिकी जेल में प्रवेश किया। वहां, उन्होंने नकदी की तस्करी की और विशेष उपचार प्राप्त किया, जिसमें उनके सेल की सजावट, सिगार और टाइपराइटर का उपयोग शामिल था।

1942- संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिकों को पहली बार राशन पुस्तकें प्राप्त हुईं।

1959- पहला ग्रैमी पुरस्कार आयोजित किया गया।

यह लॉस एंजिल्स के बेवर्ली हिल्टन होटल में आयोजित किया गया था, जिसकी मेजबानी मोर्ट साहल ने की थी। पुरस्कार विजेता थे एला फिट्जगेराल्ड, काउंट बेसी, डोमेनिको मोडुग्नो, रॉस बगडासेरियन और हेनरी मैनसिनी। प्रत्येक कलाकार ने दो पुरस्कार जीते।

1965- सैन फ्रांसिस्को जाइंट्स के आउटफील्डर, विली मेस ने घरेलू रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

1975- इतालवी फिल्म "सेवन ब्यूटीज़" अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली किसी महिला द्वारा निर्देशित पहली फिल्म बन गई।

1979- मार्गरेट थैचर ब्रिटेन की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं।

1989- नासा के अटलांटिस स्पेस शटल ने मैगलन अंतरिक्ष जांच को कक्षा में पहुंचाया।

मिशन, एसटीएस-30, नासा का 29वां शटल मिशन था, जो अटलांटिस की चौथी उड़ान थी। यह मिशन पृथ्वी की कक्षा से अंतरग्रहीय जांच तैनात करने वाला पहला मिशन भी था। मैगलन जांच अगस्त 1990 में शुक्र ग्रह पर पहुंची और ग्रह की सतह का मानचित्रण करने में 243 दिन बिताए।

1990- लातविया ने सोवियत संघ से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।

लातविया ने 1940 में अपनी स्वतंत्रता खो दी जब इसे सोवियत संघ ने अपने कब्जे में ले लिया और 50 वर्षों तक सोवियत नियंत्रण में रहा। सोवियत संघ के धीरे-धीरे पतन के साथ, लातविया के लोग अंततः अपने राष्ट्र पर नियंत्रण पाने में सक्षम हो गए, और उनकी संसद ने अपने देश को फिर से स्वतंत्र घोषित कर दिया।

2010- एमी पुरस्कार विजेता जूलिया लुइस-ड्रेफस, "सीनफील्ड" की स्टार ने हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम पर 2,407वां स्टार प्राप्त किया।

2022- एलए के हॉलीवुड बाउल क्षेत्र में प्रदर्शन के दौरान एक हथियारबंद व्यक्ति ने कॉमेडियन डेव चैपल पर हमला किया।

2023- स्टार वार्स अभिनेत्री कैरी फिशर को मरणोपरांत हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम पर एक स्टार से सम्मानित किया गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story