×

Sell Old Coins and Notes: पुराने सिक्कों और नोटों से कमाए लाखों, जानिए ऑनलाइन कैसे इन्हे बेच सकते हैं आप

Sell Old Coins and Notes:अगर आपके पास पुराने दुर्लभ सिक्के या नोट मौजूद हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आइये जानते हैं इन्हे आप कहाँ बेच सकते है और किस तरह के सिक्कों या नोट की है भारी डिमांड।

Shweta Srivastava
Published on: 4 May 2024 4:15 AM GMT (Updated on: 4 May 2024 4:15 AM GMT)
Sell Old Coins and Notes
X

Sell Old Coins and Notes (Image Credit-Social Media)

Sell Old Coins and Notes: अगर आप भी पुराने सिक्के और करेंसी नोट को संभलकर रखते हैं? तो आपको बता दें कि ये आपको मालामाल बना सकते हैं। जी हाँ उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप 1 रुपये, 2 रुपये के पुराने और दुर्लभ सिक्के और 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये के पुराने करेंसी नोट को अच्छी कीमत में बेच सकते हैं। मार्किट में इनकी काफी ज़्यादा मांग है। इनके लिए आपको ऑनलाइन हजारों में मिल सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

पुराने सिक्कों और नोटों से कमाए लाखों (Sell Old Coins and Notes)

गौरतलब है कि मुद्राशास्त्री और नोटाफिलिस्ट हमेशा से ही दुर्लभ सिक्कों और नोटों की तलाश में रहते हैं। वहीँ अगर आपके पास इनका संग्रह है, तो आप इनमे से कुछ को बेच सकते हैं और अमीर बन सकते हैं। इन प्राचीन सिक्कों का इतिहास में काफी महत्त्व होता है यही वजह है कि उनकी अच्छी खासी कीमत वयक्ति को मिल सकती है।

माता वैष्णो देवी की आकृति वाले 10 रुपये के सिक्कों को खरीदने वालों की संख्या काफी अधिक है। वहीँ आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय के पूर्व प्रधान सचिव हीरूभाई एम. पटेल, जो पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के अधीन कार्यरत थे, के हस्ताक्षर वाला 1977, 1978 या 1979 का एक रुपये का नोट आपको 45,000 रुपये तक दिला सकता है।

गौरतलब है कि ओएनजीसी के स्मारक वाले पांच रुपये के 10 सिक्कों के लिए 200 रुपये तक दे रही है। वहीँ आप 000 786 की असामान्य संख्यात्मक सीरीज और पूर्व आरबीआई गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर के साथ सौ रुपये के नोट के लिए 1,999 रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसी कई वेबसाइट हैं जो आपको इन सभी पुराने सिक्कों के लिए अच्छी खासी रकम दे रहीं हैं। वहीँ अगर आपके पास साल 1943 में (ब्रिटिश शासन के दौरान) तत्कालीन भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर सीडी देशमुख द्वारा हस्ताक्षरित दस रुपये का नोट है तो इसे आप आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ का प्रतीक और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है। नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द "दस रुपए" लिखा होगा। इस दुर्लभ नोट के लिए आपको 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास सिल्वर कलर वाला 25 पैसे का एक पुराना सिक्का है तो ये आपको 1.5 लाख रुपये तक दिला सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story