×

Electric Scooter: मात्र 50 हजार की कीमत पर मार्केट में उपलब्ध हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेंगे कई अत्याधुनिक फीचर्स

Electric Scooter: भारतीय ऑटो बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहद रियायती कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 4 May 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 4 May 2024 5:31 AM GMT)
Electric Scooter ( Social Media Photo)
X

 Electric Scooter ( Social Media Photo)

Electric Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में दो पहिया वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। लेकिन इनकी ऊंची कीमतों के चलते हर किसी के लिए इन्हें एफोर्ड करना मुश्किल साबित होता है। यदि आप इस समय अपने लिए एक बजट सेगमेंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की चाहत रखते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय ऑटो बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहद रियायती कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। जो आपके बजट के अनुरूप मुफीद साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में

NIJ Automotive Accelero R14 इलेक्ट्रिक स्कूटर

काफी कम बजट में एक बेहतरीन फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर के विकल्प के तौर NIJ Automotive Accelero R14 इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम आता है। यह स्कूटर 180 KM की शानदार रेंज तो देने में सक्षम है। NIJ Automotive Accelero R14 स्कूटर का कुल वजन 150 Kg है। इसमें आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल में स्पीडोमीटर, ट्रिपमीटर, राइडिंग मोड्स तथा कंट्रोलर जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। यह स्कूटर 5 कलर वेरिएंट के साथ मार्केट में उपलब्ध है। इस स्कूटर के अंदर 250 W की पावर वाली BLDC Hub मोटर को शामिल किया गया है। इस स्कूटर की शुरुआती एक्स-शोरूम प्राइस ₹49,731 रुपये है।


YO EDGE DX इलेक्ट्रिक स्कूटर

YO EDGE DX इलेक्ट्रिक स्कूटर लुक और फीचर्स के मुताबिक बेहद बजट फ्रेंडली साबित होती है। इसका रेंज और माइलेज काफी बेहतर है। यो एज डी एक्स स्कूटर खास तौर से शहरी इलाकों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होती है। इस स्कूटर में खास सुविधा के तहत इसे USB चार्जिंग पोर्ट के माध्यम से भी चार्ज किया जा सकता है। इस स्कूटर का राइडिंग रेंज 60 किलोमीटर है और इसकी टॉप-स्पीड 25 kmph तक जाती है। जबकि स्कूटर की बैटरी फुल चार्ज होने में 7 से 8 घंटे का समय लेती है।भारतीय बाजार में YO EDGE DX स्कूटर ₹49,086 रुपये एक्स शोरूम कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।


Ujaas eGo LA इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारतीय बाजार में उजास ईगो एल ए इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपनी रेंज और डिजाइन के साथ ही इसकी कम कीमत के चलते काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इस स्कूटर को एक ट्रेंडी स्पोर्टी लुक दिया गया है। यही वजह है कि उसमें स्पोर्टी हेडलाइट के अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल स्पीडोमीटर, रिमोट स्टार्ट, पुश बटन स्टार्ट, एंटी थेफ्ट अलार्म, व्हील लॉकिंग मैकेनिज्म, फाइंड माय स्कूटर, एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेललाइट, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप और लो बैटरी इंडिकेटर जैसे तमाम आधुनिक फीचर्स मौजूद हैं। साथ ही स्कूटर पर बैठने के लिए कंफर्टेबल सीट और मोबाइल चार्जिंग USB प्वाइंट की सुविधा भी इस स्कूटर में मिलती है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद इस स्कूटर से 75 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। कंपनी के दावे के अनुरूप ये स्कूटर इस रेंज के साथ 25 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से गति पकड़ने में सक्षम है। Ujaas eGo LA इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारतीय बाजार में एक्स-शोरूम कीमत 34,880 रुपये से लेकर 39,880 रुपये के बीच हैं।


Komaki X-One इलेक्ट्रिक स्कूटर

Komaki Xone स्कूटर को भारतीय बाजार में अपनी कीमत और रेंज के अलावा अपने डिजाइन के लिए काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। कोमाकी X-One इलेक्ट्रिक स्कूटर में शामिल खास फीचर्स में अल्ट्रा ब्राइट फुल एलईडी लाइटिंग सिस्टम, पार्किंग असिस्ट के लिए क्रूज कंट्रोल जैसी कई खूबियों के साथ चार बैटरी वेरिएंट के साथ मार्केट में बिक्री किया जाता है। कोमाकी के इस स्कूटर में बेहतर प्रदर्शन के लिए BLDC HUB मोटर को शामिल किया गया है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60V, 20-30 Ah क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। जिसके साथ इलेक्ट्रिक हब मोटर को कनेक्ट किया गया है। इस बैटरी की चार्जिंग को लेकर कंपनी दावा है कि नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर भी ये बैटरी पैक 6 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। Komaki Xone स्कूटर की शुरुआती एक्स-शोरूम प्राइस 47,617 रुपये है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story