×

Kanpur News: फर्जी पुलिस बन लूट करने वालों की पुलिस से मुठभेड़, एक के पैर में लगी गोली, तीन गिरफ्तार

Kanpur News: अपर पुलिस उपायुक्त पश्चिम विजेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि जिस कार का प्रयोग इन अभियुक्तों द्वारा आपराधिक घटना में किया था। आज भी उसी कार का इनके द्वारा लूट की घटना को इस्तेमाल किया जा रहा था।

Anup Pandey
Published on: 6 May 2024 3:19 AM GMT
Kanpur News
X

पुलिस की गिरफ्त में बदमाश (Pic: Social Media)

Kanpur News: कानपुर जिले के अरौल थाना क्षेत्र में बीती पांच मई को मध्य प्रदेश के दमोह निवासी वसीम खान और दो अन्य साथियों के साथ फर्जी पुलिस बन चार अज्ञात बदमाशों ने लूट की घटना कर तीनों मध्य प्रदेश निवासियों अलग अलग थाना क्षेत्र में रोड किनारे फेंक दिया था। जिसमें लूट की घटना के बाद वसीम ने थाना अरौल पर लिखित तहरीर दी थी। यह तीनों मकनपुर गांव बदीउद्दीन जिंदा शाह मदार के दरगाह पर अपने धार्मिक गुरु (पीर) से मिलने के लिए आ रहे थे। पुलिस ने देर रात मुठभेड़ में चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें से एक बदमाश के पैर में गोली लग गई है।

फर्जी पुलिस बन तीन साथियों संग की थी लूट

पीड़ित वसीम ने बताया था कि अज्ञात अभियुक्तों द्वारा स्वयं को पुलिस बताते हुए उसके साथी सौरभ ताम्रकार पुत्र गौरीशंकर तथा आसिफ खान पुत्र शुभ राती निवासीगण पुराना बाजा , जिला दमोह, मध्यप्रदेश के साथ गाली गलौज व मारपीट करते हुए फर्जी हत्या के मुकदमे मे फंसाने की धमकी देकर दो लाख रूपये की मांग की। जबरदस्ती अपनी गाडी में बैठा लेने के बाद फोन पे द्वारा दो लाख मांग व बाद में पीड़ित को डराकर उनका कीमती सामान लेकर एक साथी को थाना क्षेत्र पनकी व अन्य दो साथियों को थाना क्षेत्र महाराजपुर में गाड़ी से रोड किनारे फेंक दिाय। पुलिस ने पीड़ितों की तहरीर के आधार पर थाना अरौल पर चार व्यक्ति अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर सात टीमों का गठन कर घटना के अनावरण के लिए टीम लगा दी है।

ऑपरेशन त्रिनेत्र 250 सीसीटीवी फुटेज से मिली सफलता

ऑपरेशन त्रिनेत्र के अंतर्गत जनसहयोग से 250 से ज़्यादा सीसीटीवी कैमरो की फुटेज की जांच की गई। जिस पर मोबाइल सर्विलांस, ह्यूमन इंटेलिजेंस और क्रिमिनल डेटाबेस से प्राप्त साक्ष्यों/ सुरागों के आधार पर कार्य करते हुए 12 घंटे के अंदर ही अपराधियों की पहचान कर उनकी तलाश शुरू कर दी गई। उनकी ट्रैकिंग करते हुए, उनकी घेराबंदी करने को पश्चिम जोन में सघन चेकिंग प्रारंभ की गई। चेकिंग के दौरान थाना क्षेत्र अरौल में विषधन रोड पर लगाए गए बैरियर पर इन बदमाशों की गाड़ी को रोकने का प्रयास किया गया। बदमाशों द्वारा बैरियर को टक्कर मारकर तेज रफ़्तार से गाड़ी भगाई गई। जिसका पुलिस टीम द्वारा पीछा किया गया। बदमाश अपने आप को घिरता देख अपनी गाड़ी रोड से एक आम के बाग़ में उतार दी। गिरफ़्तारी से बचने के लिए पुलिस टीम पर फायर कर भागने का प्रयास किया। जवाबी फायरिंग की कार्यवाही में एक बदमाश सूर्या उर्फ सूर्यकांत के पैर में गोली लग गई।उसके 3 साथियों दिव्यांशु, ऋषु, अमन को घेरकर मौक़े पर गिरफ़्तार कर लिया गया।

चारों बदमाश गिरफ्तार

अपर पुलिस उपायुक्त पश्चिम विजेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि जिस कार का प्रयोग इन अभियुक्तों द्वारा आपराधिक घटना में किया था। आज भी उसी कार का इनके द्वारा लूट की घटना को इस्तेमाल किया जा रहा था। सभी को हिरासत में ले लिया गया है। प्रकरण में अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है। वहीं, घायल बदमाश को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। बाकि अन्य जानकारी इन आरोपियों से की जा रही है। वहीं, इनका आपराधिक इतिहास निकाला जा रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story