×

YouTube ने पेश किया शानदार फीचर, पहली बार यूजर को मिलेगी ये खास सुविधा

Youtube Feature: यूट्यूब ने अपने यूजर्स के लिए खास फीचर पेश किया है। यूट्यूब ने Jump Ahead को पेश किया है। ये फीचर डेटा और मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म के आधार पर काम करता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 May 2024 1:16 PM GMT
YouTube ने पेश किया शानदार फीचर, पहली बार यूजर को मिलेगी ये खास सुविधा
X

YouTube Feature: दुनियाभर में यूट्यूब का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। यूट्यूब भी अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नए फीचर्स और अपडेट्स लाता रहता है। अब एक बार फिर यूट्यूब ने अपने यूजर्स के लिए खास फीचर पेश किया है। जिससे यूजर्स को वीडियो के उस पार्ट को देखने की सुविधा मिलेगी जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया है।

दरअसल यूट्यूब के मुताबिक ये फीचर यूजर्स के डेटा और AI पर बेस्ड है। यहां यूजर्स को जंप अहेड नाम से एक बटन मिलने वाला है। जिस पर क्लिक करके वे वीडियो के उस पार्ट पर सीधे चले जाएंगे जो वीडियो का मोस्ट पॉपुलर पार्ट है। हालांकि, ये फीचर अभी भारत में पेश नहीं किया गया है। तो ऐसे में आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में विस्तार से:

यूट्यूब प्रीमियम यूजर्स के लिए आया नया फीचर

दरअसल यूट्यूब ने अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए एक खास फीचर को रोलआउट किया है। इस फीचर को लेकर कंपनी द्वारा मार्च में पहली बार टेस्ट किया गया था। ये फीचर यूजर्स को किसी भी वीडियो के मोस्ट पॉपुलर पार्ट पर जंप करने का परमिशन देता है। इस फीचर का नाम Jump Ahead है। ये फीचर डेटा और मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म के आधार पर काम करता है।


बता दें कि, यूट्यूब के मुताबिक, ये फीचर यूजर्स के डेटा और AI पर बेस्ड होता है। इसमें यूजर्स को वीडियो के उस पार्ट को देखने का मिलता है, जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके लिए यूजर्स को जंप अहेड नाम से एक बटन मिलेगा। इस बटन पर क्लिक कर यूजर्स सीधे उस पार्ट पर पहुंच जाएंगे जो वीडियो का मोस्ट पॉपुलर पार्ट है। इसका मतलब ये है कि, इसके लिए यूजर्स को ज्यादा सर्च नहीं करना पड़ेगा। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि, हम कोई चीज रील्स या शॉर्ट्स में देखते हैं और फिर यूट्यूब पर सर्च करते हैं। लेकिन अब आपका काम इस फीचर की वजह से बहुत ज्यादा आसान हो जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि, इस फीचर को फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यूनाइटेड स्टेट में पेश किया गया है। ध्यान रखें कि, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ट्राई एक्सपेरिमेंटल न्यू फीचर्स सेक्शन पर टैप करना होगा, जो ऐप सेटिंग में उपल्ब्ध होगा। ये फीचर उस समय काम करेगा जब यूजर्स स्किप वाले बटन पर दो बार टैप करते हैं। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि, अगले कुछ हफ्तों में इस फीचर को ग्लोबली रोलआउट किया जा सकता है।

वहीं यूट्यूब (YouTube) ने भी इस फीचर के ऑफिशियली रोलआउट होने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी का कहना है कि वीडियोज में ये फीचर नहीं दिया जाएगा बल्कि, ये फीचर लॉन्ग वीडियोज के लिए ही काम करने वाला है। साथ में जिस वीडियो पर बहुत अधिक व्यूज होंगे उस पर ही ये फीचर काम करेगा। ये फीचर जल्द ही भारतीय यूजर्स के लिए भी पेश किया जाएगा। हालांकि, अभी इस फीचर के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story